WhatsApp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

दीवाली धमाका: नई TVS Jupiter 125 CNG लॉन्च, मिलेगा 90km माइलेज, कीमत ₹70,000 सिर्फ!

TVS New Jupiter 125 CNG: क्या है नया?

TVS मोटर कंपनी ने भारत में दुनिया का पहला CNG संचालित स्कूटर Jupiter 125 CNG (डुअल-फ्यूल: पेट्रोल + CNG) पेश किया है। यह मॉडल जनवरी 2025 में Bharat Mobility Global Expo 2025 में प्रदर्शित किया गया था, और कंपनी ने इसे अवधारणा स्तर पर पेश किया है — यानी अभी यह तैयार उत्पादन मॉडल नहीं है।

इसका मकसद भारतीय शहरी उपयोगकर्ता को ईंधन की लागत में राहत देना और पर्यावरणीय दबाव को कम करना है।

प्रमुख विनिर्देश और दावा किए गए फीचर्स

नीचे तालिका में उस जानकारी का सार प्रस्तुत है जो आज़ तक सार्वजनिक हुई है:

पैरामीटर दावों / लीक जानकारी टिप्पणी / बिना पुष्टि
इंजन / पावरट्रेन 124.8 cc, सिंगल सिलेंडर, एयर-कूल्ड डुअल-फ्यूल सिस्टम (पेट्रोल + CNG) (The Times of India)
टॉर्क / पावर लगभग 9.4 Nm कंपनी ने यह आंकड़ा साझा किया है (The Times of India)
टॉप स्पीड ~ 80-80.5 किमी/घंटा अनुमानित प्रदर्शन (The Times of India)
CNG माइलेज ~ 84 किमी प्रति किग्रा CNG कंपनी दावा करती है (11thadmission.org.in)
सम्मिलित रेंज (पेट्रोल + CNG) ~ 226 किमी जब दोनों ईंधन मिलाकर इस्तेमाल हो (The Times of India)
ईंधन टैंक CNG: ~1.4 किग्रा, पेट्रोल: ~2 लीटर CNG टैंक सीट के नीचे रखा गया, पेट्रोल टैंक फर्शबोर्ड पर (The Times of India)
लुक & डिजाइन मौजूदा Jupiter 125 जैसा ही डिज़ाइन, CNG बैजिंग के साथ डिज़ाइन में बहुत बदलाव नहीं होगा सीधा रूप से बताया गया है (BikeWale)
लॉन्च समय और कीमत अनुमान अंत 2025 / शुरुआत 2026, ₹90,000 – ₹1,00,000 की अनुमानित कीमत अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं; कई स्रोत यही अनुमान लगाते हैं (BikeWale)

 संभावनाएँ और फायदे

  • ईंधन लागत में बचत: CNG का दाम पेट्रोल की तुलना में कम होता है, जिससे दैनिक उपयोग में खर्च कम हो सकता है।
  • पर्यावरण अनुकूल: कम CO₂ उत्सर्जन होने की उम्मीद है, जिससे वायु प्रदूषण पर असर होगा।
  • लंबी दूरी: पेट्रोल + CNG मिलाकर ~226 किमी की रेंज — शहर और उपनगरों में उपयोगी।
  • इनोवेशन का झंडा: TVS इस कदम से स्कूटर सेगमेंट में CNG तकनीक को सेंटर स्टेज पर ले आ सकता है।

 चुनौतियाँ व अनिश्चितताएँ

  • CNG स्टेशन ढाँचे की कमी: अभी कई इलाकों में CNG रिफ्यूलिंग सुविधा कम है — यदि नेटवर्क नहीं बढ़ेगा, उपयोग में बाधा हो सकती है।
  • भार व डिजाइन समायोजन: CNG टैंक जोड़ने से वजन बढ़ेगा, संतुलन प्रभावित हो सकता है।
  • उपरी कीमत: अनुमानित कीमत अभी पारम्परिक स्कूटरों से अधिक हो सकती है, जिससे कुछ ग्राहकों को झटका लग सकता है।
  • यह अभी सिर्फ एक कांसेप्ट मॉडल है, वास्तविक उत्पादन व प्रदर्शन में बदलाव संभव है।

निष्कर्ष

TVS Jupiter CNG 125 एक दिलचस्प और महत्वाकांक्षी कदम है। यदि TVS इस मॉडल को सफलतापूर्वक व्यावसायिक रूप से उतारे — विश्वसनीय, पर्याप्त रिफ्यूलिंग नेटवर्क और सही कीमत के साथ — तो यह स्कूटर उपयोगी विकल्प साबित हो सकता है खासकर उन लोगों के लिए जो रोज़मर्रा में स्कूटर से चलते हैं और ईंधन खर्च से परेशान हैं।

Leave a Comment